अपनी बात...

Shri_Devji_Bhai_Patel

छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू तथा संस्कृत माध्यम की निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें प्रदाय करने हेतु पाठ्यपुस्तकों के मुद्रण एवं वितरण का कार्य करती है।

छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम शिक्षासत्र प्रारंभ होने के प्रथम दिवस ही सभी विद्यार्थियों के हाथों में निःशुल्क प्रदाय की जाने वाली पाठ्यपुस्तकें प्रदाय करने हेतु प्रतिबद्ध है। इस कार्य में शीघ्रता एवं पारदर्शिता लाने हेतु निगम द्वारा एक साॅफ्टवेयर के माध्यम से राज्य के सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तथा लोक शिक्षण संचालनालय को जोड़ा गया है। अब आप संबंधित कार्यालयों से प्राप्त जानकारी के आधार पर पाठ्यपुस्तक वितरण की अद्यतन स्थिति एक क्लिक पर प्राप्त कर सकेंगे क्योंकि इसे छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के मुख्यालय स्तर के अधिकारियों तथा समस्त डिपो प्रबंधकों द्वारा नियमित रूप से अद्यतन किया जाएगा।

वेबसाईट में निगम की सभी प्रमुख गतिविधियों यथा- कागज, मुद्रण, परिवहन एवं क्रय-विक्रय आदि से संबंधित आॅनलाईन निविदा आदि की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्, रायपुर से मुद्रण हेतु निगम को प्राप्त नवीनतम शिक्षासत्र की अंतिम अनुमोदित साॅफ्टकाॅपी की पी.डी.एफ. वर्जन भी उपलब्ध कराई जा रही है, जिसे आप घर बैठे अपने कम्प्यूटर या मोबाईल पर पढ़ सकते हैं या आवयश्कतानुसार उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के निर्देशानुसार वर्तमान में छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा कक्षा एक से आठवीं तक की पाठ्यपुस्तकों का वितरण राज्य के सभी 2663 संकुलों के माध्यम से  सभी स्कूलों में तथा कक्षा नौ से बारह तक की पाठ्यपुस्तकों का वितरण सभी 146 विकासखंडों के माध्यम से  सभी स्कूलों में किया जाता है।

छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के द्वारा किए जा रहे पाठ्यपुस्तकों के मुद्रण एवं वितरण की प्रक्रिया के उन्नयन के संबंध में आपके सुझावों का सदैव स्वागत रहेगा।

शुभकामनाओं सहित !

आपका अपना

देवजी पटेल

सूचना